CSIR-UGC-NET Exam Cancel: एनटीए ने संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट परीक्षा जून 2024 को स्थगित कर दिया, जो 25 से 27 जून के बीच आयोजित होने वाली थी. एनटीए की ओर से बताया है कि लॉजिस्टिक कारणों से परीक्षा स्थगित की जा रही है. अब एनटीए की ओर से कहा गया है कि इस परीक्षा की नई तारीख बाद में आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा. एनटीए ने नए अपडेट के लिए अभ्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट देखते रहने की सलाह दी है.


यूजीसी-नेट एग्जाम हो चुका है रद्द


इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार (19 जून) को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने का आदेश दिया था और मामले की जांच सीबीआई को सौंपा था. 


यूजीसी-नेट परीक्षा के जरीए भारतीयों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और देश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए योग्यता निर्धारित की जाती है.


इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार (21 जून) को कहा था, "यूजीसी-नेट को रद्द करना कोई अचानक लिया गया निर्णय नहीं था. हमें इस बात के सबूत मिले हैं कि प्रश्न-पत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर शेयर किया जा रहा था, इसलिए परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया."






धर्मेंद्र प्रधान ने सख्त कर्रवाई की बात कही


पहले NEET और फिर यूजीसी नेट एग्जाम रद्द होने के बाद देश भर में छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. जिसे लेकर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि एनटीए के शीर्ष अधिकारियों सहित दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.


ये भी पढ़ें : Petrol Diesel Price: बीजेपी की सरकार वाले इस राज्य में बढ़ गए पेट्रोल के दाम, डीजल की भी कीमतें बढ़ीं