Interim Government Found In Bangladesh: यूरोपीय संघ ने नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के सदस्यों के शपथ ग्रहण का स्वागत किया है. यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने गुरुवार को एक बयान में कहा, "बांग्लादेश अब बदलाव के दौर से गुजर रहा है. 


अंतरिम सरकार के पास लोकतांत्रिक चुनावों के लिए जमीन तैयार करने, वहां हुई मौतों और हिंसा के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने का महत्वपूर्ण कार्य होगा." उन्होंने इसे देश के लोकतांत्रिक पथ तथा बांग्लादेश के लोगों और युवाओं की आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए एक महत्वपूर्ण पल बताया.


यूरोपीय संघ नई सरकार के साथ काम करने को उत्सुक


जोसेप बोरेल ने कहा, "यूरोपीय संघ नई सरकार के साथ काम करने और इस महत्वपूर्ण परिवर्तन का समर्थन करने के लिए उत्सुक है, जो शांतिपूर्ण और समावेशी प्रक्रिया का हिस्सा होना चाहिए, साथ ही जो अच्छे शासन, लोकतांत्रिक मूल्यों और मानवाधिकारों के सम्मान पर आधारित हो."


बीते गुरुवार को ली शपथ


बता दें कि बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस ने गुरुवार को अंतरिम सरकार के मुखिया के तौर पर शपथ ग्रहण किया. शपथ लेने के बाद उन्होंने कहा कि वह संविधान को कायम रखेंगे, उसका समर्थन करेंगे और उसकी रक्षा करेंगे तथा अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करेंगे.


बीएनपी नेता ने भारत बांग्लादेश के संबंधों को लेकर क्या कहा


एक ओर बांग्लादेश में हिंसा जारी तो वहीं दूसरी ओर शेख हसीना के प्रतिद्वंदी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री गायेश्वर रॉय ने कहा है कि भारत और बांग्लादेश के बीच वह आपसी सहयोग का समर्थन करते हैं, लेकिन भारत ने उनके दुश्मन की मदद की है तो आपसी सहयोग करना मुश्किल लग रहा है. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें इस बात का भी डर है कि भारत शेख हसीना को सत्ता वापसी में समर्थन कर सकता है.


यह भी पढ़ें- यह मुस्लिम देश लड़कियों की शादी की उम्र की 9 साल करने वाला है, जमकर हो रहा विरोध; सड़कों पर महिलाओं का प्रदर्शन